यूपी पुलिस अब हेलीकॉप्टर से हिंसक भीड़ को करेगी काबू, प्रोजेक्ट तैयार

Original Content Publisher   -  2 yrs ago

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार---

पुलिस के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रों में हेलीकॉप्टरों के इस्तेमाल पर भी विचार कर रही है। इस संबंध में ब्रिटेन के रक्षा और सुरक्षा निर्यात, ब्रिटिश उच्चायोग और एयरबस हेलीकाप्टरों के प्रतिनिधियों ने गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को एक प्रस्तुति दी। अपर मुख्य सचिव ने एयरबस प्रतिनिधियों से पर्यटन, पुलिसिंग और ट्रॉमा में हेलीकाप्टर के उपयोग के संबंध में प्रस्ताव मांगा। इसके साथ ही पुलिस द्वारा भीड़ नियंत्रण, खाद्य राहत कार्य, आपदा प्रबंधन, चिकित्सा आपात स्थिति, नक्सल क्षेत्रों की निगरानी में हेलीकाप्टरों के उपयोग के संबंध में प्रस्ताव उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए गए हैं। 

आपातकालीन चिकित्सा सेवाओं, उन्नत हवाई समाधान, कानून प्रवर्तन और आपदा प्रबंधन के लिए हेलीकाप्टरों के उपयोग के संबंध में यूके रक्षा और सुरक्षा निर्यात, ब्रिटिश उच्चायोग और एयरबस हेलीकाप्टरों के प्रतिनिधि, गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव हेलीकाप्टर की उपयोगिता के संबंध में अवनीश अवस्थी के समक्ष प्रस्तुत किया गया।

एयरबस हेलीकॉप्टर बिजनेस डेवलपमेंट के राज्य में आपातकालीन चिकित्सा सेवा, उन्नत हवाई समाधान, कानून प्रवर्तन और आपदा प्रबंधन के लिए हेलीकॉप्टरों के उपयोग पर एक प्रस्तुति दी। उत्तर प्रदेश में कानून प्रवर्तन, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण, चिकित्सा आपूर्ति, औद्योगिक विकास के लिए हेलीकाप्टरों का उपयोग किया जा सकता है।

प्रस्तुति के दौरान बताया गया कि कुशल पुलिसिंग, नए एक्सप्रेसवे को कवर प्रदान करने और जरूरत के समय आपदा प्रबंधन अधिकारियों को सहायता प्रदान करने के लिए बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टरों के उपयोग पर विचार किया जा सकता है। बेहतर हेलीकॉप्टर संचालन से आर्थिक विकास, कौशल विकास और राजस्व सृजन में भी मदद मिलेगी। हेलीकॉप्टर की मदद से राज्य के दूर-दराज के इलाकों में चिकित्सा सहायता पहुंचाना और आपात स्थिति में मरीजों के ट्रॉमा सेंटर/अस्पताल तक पहुंचना आसान होगा। 

आपदा प्रबंधन और कानून व्यवस्था के लिए हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल के संबंध में एयरबस के प्रतिनिधि ने कहा कि राज्य में बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्य, पीड़ितों को भोजन और दवाओं के वितरण, अग्निशमन के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा मेलों और कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन में भी हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा सकता है। हेलीकाप्टरों का उपयोग पर्यटन और पायलट प्रशिक्षण के लिए भी किया जा सकता है।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin