बिहार । जातीय जनगणना को लेकर आगे आए नीतीश कुमार सर्वदलीय बैठक में मंजूरी

Original Content Publisher  ndtv.in -  2 yrs ago

बिहार में जातिगत जनगणना को लेकर रास्‍ता साफ हो गया है।  मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई में बुधवार को हुई सर्वदलीय बैठक में जातिगत जनगणना को मंजूरी दी गई।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को हुई सर्वदलीय बैठक में जाति जनगणना को मंजूरी दी गई। भाजपा समेत सभी राजनीतिक दलों ने सर्वसम्मति से निकट भविष्य में जाति आधारित जनगणना कराने का फैसला किया है।

 आपको बता दें कि शुरुआत में बीजेपी जाति जनगणना से असहज थी। हालांकि, भाजपा के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी, जो पूर्व में नीतीश सरकार में उपमुख्यमंत्री थे, ने हाल ही में कहा था कि पार्टी ने कभी भी जाति जनगणना का विरोध नहीं किया था और इस संबंध में बिहार विधानसभा में पारित प्रस्ताव का भी समर्थन किया था। उन्होंने यह भी बताया था कि भाजपा के MoS जनक राम भी नीतीश के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल के साथ थे, जो पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी से मिले थे।

 कल की सर्वदलीय बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ''जाति आधारित जनगणना के बजाय गणना की जाएगी और इसे लागू करने के लिए राज्य मंत्रिमंडल में प्रस्ताव पारित किया जाएगा.'' मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार सभी जातियों, समुदायों का सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण करेगी। दलों ने आज सर्वसम्‍मति से निकट भविष्‍य में जातिगत जनणना का निर्णय लिया। बता दें कि शुरुआत में जातिगत जनगणना को लेकर बीजेपी असहज थी। हालांकि नीतीश की सरकार में पूर्व में उप मुख्‍यमंत्री रहे वरिष्‍ठ बीजेपी नेता सुशील मोदी ने हाल ही में कहा था कि पार्टी ने कभी भी जातिगत जनगणना का विरोध नहीं किया और बिहार विधानसभा में इस बारे में पारित प्रस्‍ताव का भी समर्थन किया था। उन्‍होंने इस ओर भी ध्‍यान दिलाया था कि पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात करने वाले नीतीश की अगुवाई वाले प्रतिनिधिमंडल के साथ बीजेपी के राज्‍यमंत्री जनक राम भी थे। 

कल  की सर्वदलीय बैठक के बाद सीएम नीतीश कुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा, "जाति आधारित जनगणना की जगह गणना की जाएगी और इसे लागू करने के लिए राज्य कैबिनेट में इस संबंध में प्रस्ताव पारित किया जाएगा. "मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार सरकार सभी जातियों, समुदायों का सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण कराएगी। 

21629636391_1638794080.jpg



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin