सड़क हादसों का मुख्य कारण हिप्नोसिस ही क्यों ? जाने और बचे

Original Content Publisher   -  2 yrs ago

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में सड़क हादसों में भयानक हादसों की खबरें आती रहती हैं, जिनमें वाहन हादसों में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है। ये हादसे इतने भयानक होते हैं कि पलक झपकते ही लोगों को मौत के घाट उतार देते हैं।

डॉक्टरों का मानना ​​है कि ज्यादातर सड़क हादसों में सड़क हिप्नोसिस (बेसुधि ) भी एक बड़ा कारण होता है।आखिर क्या है ये सड़क हिप्नोसिस, जिसे बता रहे हैं सड़क हादसों की बड़ी वजह...

वह बताते हैं, कि किसी भी वाहन को चलाते समय की एक शारीरिक स्थिति होती है। सड़क सम्मोहन आमतौर पर ढाई से तीन घंटे की लगातार ड्राइविंग के बाद शुरू होता है। सम्मोहन की ऐसी अवस्था में आंखें खुली रहती हैं, लेकिन मन अक्रियाशील हो जाता है। इसलिए, जो देखा जाता है उसका ठीक से विश्लेषण नहीं किया जाता है और परिणामस्वरूप सीधी टक्कर दुर्घटना होती है।

सम्मोहन की इस अवस्था में दुर्घटना के बाद 15 मिनट तक चालक को न तो आगे के वाहनों का पता चलता है और न ही उसकी गति का...

सड़क सम्मोहन से कैसे बचें----

हिप्नोसिस की इस स्थिति से बचने के लिए हर ढाई से तीन घंटे में गाड़ी चलाने के बाद रुकना चाहिए।

चाय-कॉफी पिएं, 5-10 मिनट का समय निकालें और अपने मन को शांत करें। वाहन चलाते समय किसी विशेष स्थान और कुछ वाहनों को अंदर और बाहर का  याद रखें।

अगर आपको लगता है कि पिछले 15 मिनट से आपको कुछ याद नहीं आ रहा है, तो इसका मतलब है कि आप खुद को और सह-आप्रवासियों को मौत के मुख में ले जा रहे हैं।

सड़क हिप्नोसिस अक्सर रात के दौरान अचानक होता है। जब अन्य यात्री सो रहे हों या झपकी ले रहे हों। तो बहुत बड़ा हादसा हो सकता है। अगर ड्राइवर झपकी लेता है या सो जाता है, तो दुर्घटना को कोई नहीं रोक सकता। लेकिन अगर आंखें खुली हैं तो दिमाग का सक्रिय होना बहुत जरूरी है। सावधान रहें, सुरक्षित रहें, सुरक्षित ड्राइव करें



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin