पैगंबर मोहम्मद विवाद को लेकर मुस्लिम देश क्यों हो रहे एक, भारत के सामान का हो रहा बायकाट

Original Content Publisher  indiatimes.com -  2 yrs ago

पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ कथित टिप्पणी---

 टिप्पणी करने वाले नेताओं के निलंबन और निष्कासन के बाद भी, अरब देशों ने भारत को आंख दिखाने की कोशिश की है। कुवैत में भारतीय उत्पादों के बहिष्कार का अभियान शुरू हो गया है। उनके सुपरमार्केट से भारतीय सामान हटाया जा रहा है।  वहीं दूसरी ओर इस्लामिक देशों के संगठन ओआईसी को भारत ने जमकर खरी खोटी सुनाई है। इतना ही नहीं भारत ने पाकिस्तान को लगातार अल्पसंख्यकों के खिलाफ अपराध करने वाला देश बताते हुए करारा जवाब दिया है। उधर, दोस्त मालदीव ने इस विवाद में भारत के प्रति थोड़ा नरम रुख दिखाया है। मालदीव की संसद में बीजेपी नेताओं के बयान की निंदा करने वाला प्रस्ताव गिर गया है। 

ट्विटर पर भारतीय उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा---

अरब जगत में ट्विटर पर भारतीय उत्पादों के बहिष्कार का अभियान शुरू हो गया। कुवैत के सुपरमार्केट से भारतीय उत्पादों को हटाए जाने की खबरें आ रही हैं। कुछ भारतीय उत्पादों को शेल्फ में ढक दिया गया है और उस पर एक पर्ची चिपका दी गई है कि भारतीय उत्पादों को यहां से हटाया जा रहा है।

इन देशों ने की कार्रवाई की मांग--

इस बीच, यूएई, ओमान, बहरीन और जॉर्डन ने भी पैगंबर मोहम्मद विवाद में भारत से कार्रवाई की मांग की है। हालांकि भारत खाड़ी देशों की आलोचना पर नरम रुख अपना रहा है, लेकिन उसने ओआईसी और पाकिस्तान को कड़ा जवाब दिया है।

मित्र मालदीव ने दिखाया नरम रुख!

मालदीव में, विपक्षी सांसद और पूर्व रक्षा और राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री एडम शरीफ ने संसद में पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भाजपा के दो नेताओं द्वारा की गई टिप्पणी की निंदा करते हुए एक प्रस्ताव पेश किया था। प्रस्ताव पर कुल 43 सांसदों ने मतदान किया। 33 सांसदों ने प्रस्ताव के खिलाफ मतदान किया जबकि केवल 10 सांसदों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। इस प्रस्ताव में राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह ने सरकार से भाजपा नेताओं के बयान की निंदा करने का आग्रह किया।

 भारत पर दबाव बनाने के लिए मुस्लिम देशों का दांव---

इस बीच, पैगंबर मोहम्मद विवाद मामले में भारत पर दबाव बनाने के लिए मुस्लिम देशों ने अपने उत्पादों के बहिष्कार की घोषणा की है। लीबिया, इंडोनेशिया, सऊदी अरब, यूएई, जॉर्डन, बहरीन और अफगानिस्तान ने भाजपा नेताओं के बयान की आलोचना की है। वहीं कतर, कुवैत और ईरान ने भी बीजेपी नेताओं की आलोचना की है। दूसरी ओर, मक्का और मदीना मस्जिदों ने भी पैगंबर मुहम्मद के अपमान की आलोचना की है। ओमान के विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने भारतीय राजदूत से मुलाकात की और कहा कि इस तरह के बयानों से लोगों का गुस्सा बढ़ता है। मालदीव ने यह भी कहा कि वह भाजपा नेताओं के बयान से चिंतित है। दूसरी ओर, गल्फ कूप काउंसिल के महासचिव ने भी पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ बयान की निंदा कीमांग की गई थी है।

नूपुर, नवीन जिंदल को धमकी

इस बीच पैगंबर मोहम्मद पर कथित टिप्पणी करने वाली नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल को धमकियां मिल रही हैं। दिल्ली पुलिस नूपुर की शिकायत पर एक प्राथमिकी भी दर्ज की गई है। 



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin