डॉ बी आर आंबेडकर जयंती विशेष, राष्ट्रीय नवनिर्माण सेना ट्रस्ट ने चलाया मतदाता जागरूकता अभियान

Original Content Publisher   -  12 mnths ago

ओबरा सोनभद्र | बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर जी की जयंती के शुभ अवसर पर राष्ट्रीय नवनिर्माण सेना ट्रस्ट के अध्यक्ष आनन्द पटेल दयालु की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया जिसमे अभियान की अध्यक्षता कर रहे दयालु ने  कहा की बाबा साहब के विचारों को आत्मसात करके सही मत सही व्यक्तित्व का चुनाव करना है और अपने मत का शत-प्रतिशत प्रयोग करना है इस मतदाता जागरूकता अभियान का मुख्य लक्ष्य है | उपस्थिति सभी लोगों ने संकल्प लिया कि हम शत प्रतिशत मतदान करेंगे और जो हमारे मत को खरीदने का काम करेगा उसे हम कतई अपना मत नहीं देंगे, चाहे अरबपति हो चाहे एकदम गरीब व्यक्ति हो सभी को एक वोट देने का अधिकार बाबा साहब डॉक्टर बी आर अंबेडकर जी ने संविधान में दिया है हमें उस महत्व को समझना चाहिए और समाज को अच्छा बनाने के लिए शत प्रतिशत वोटिंग कराने के लिए भी काम करना चाहिए | 

बताते चले की राष्ट्रीय नवनिर्माण सेना ट्रस्ट संस्था जब भी चुनाव आता है तो शत-शत वोटिंग कराने के लिए घर से निकलती है और मतदाता जागरूकता अभियान चलाती है।  आनन्द पटेल दयालु ने कहा कि भारतीय संविधान सभा के लिए जुलाई 1946 में निर्वाचन हुआ था । संविधान सभा की पहली बैठक दिसम्बर 1946 को हुई थी। इसके तत्काल बाद देश दो भागों - भारत और पाकिस्तान में बँट गया था। संविधान सभा भी दो हिस्सो में बँट गई - भारत की संविधान सभा और पाकिस्तान की संविधान सभा। 

a345a354-1e33-452a-852b-3e95a7fda724.jpg

भारतीय संविधान लिखने वाली सभा में 299 सदस्य थे जिसके अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद थे। संविधान सभा ने 26 नवम्बर 1949 में अपना काम पूरा कर लिया और 26 जनवरी 1950 को यह संविधान लागू हुआ। इसी दिन कि याद में भारत में हर वर्ष 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के रूप में मनाते हैं। भारतीय संविधान को पूर्ण रूप से तैयार करने में 2 वर्ष, 11 माह, 18 दिन का समय लगा था। मुख्य रूप से मुन्ना लाल भारती , राधेश्याम भारती, दिनेश केसरी, पारसनाथ चौधरी, विकास कुमार गौड़,सरिता गिरी,किरन गौड़, सैकड़ों महिलाओं ने संकल्प लिया कि हम अपने मत का प्रयोग 100% करेगे ।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin