ग्राम प्रधानों को सीएम योगी का आदेश, हर गांव में बने 2 अमृत सरोवर

Original Content Publisher  livehindustan.com -  2 yrs ago

रविवार को 'पंचायत-2022 के सम्मेलन' में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्राम प्रधानों और ग्राम प्रतिनिधियों से हर गांव में दो अमृत सरोवर बनाने को कहा, जो शुद्ध पानी इकट्ठा करने का जरिया बने। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें संकल्प दिया है कि हर ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर बनाया जाए। इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शिरकत की। 

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन---

विभाग द्वारा पंचायती राज विभाग के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतें हमारी व्यवस्था की आधारभूत इकाई हैं। ऐसे में अगर हम इन इकाइयों को मजबूत करें तो कई चीजें आगे बढ़ती नजर आएंगी। यदि आप सरकार के स्तर पर बड़ी-बड़ी योजनाएँ बनाते रहेंगे और बुनियादी इकाई इससे अलग रहती है, तो सरकारी स्तर पर उन योजनाओं को बनाने का कोई परिणाम नहीं होगा। इसलिए इस महत्वपूर्ण कॉन्क्लेव का आयोजन सबसे छोटी इकाई को इसके साथ जोड़कर किया गया है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण स्तर पर जलवायु परिवर्तन को लेकर कई उदाहरण दिए। उन्होंने संत कबीरनगर जिले में अमी नदी के बारे में कहा कि जब    आमी नदी साफ हो सकती है तो हमारे गांव के तालाब क्यों नहीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अमृत सरोवर के आसपास बड़े पैमाने पर वृक्षा रोपण किया जाए।अमृत ​​सरोवर का पानी कहीं भी प्रदूषित न हो इसके लिए व्यवस्था की जाए। अमृत ​​सरोवर के एक ओर राष्ट्रीय ध्वज लगाना चाहिए ताकि राष्ट्रीय पर्वों को गांव के कुछ गणमान्य व्यक्तियों द्वारा ध्वजारोहण क्रिया से जोड़ा जा सके। ऐसी व्यवस्थाएं भी जोड़ी जाएं ताकि लोग मॉर्निंग वॉक पर प्राणायाम जैसी गतिविधियों का लाभ उठा सकें।

उन्होंने राष्ट्रपति के पैतृक गांव के बारे में कहा कि परौंख एक आदर्श गांव है। गांव के सभी परिषदीय विद्यालयों में रंगरोगन किया गया है, गांव में शुद्ध पेयजल आदि की व्यवस्था की गई है। सभी ग्राम पंचायतें सरकार की कई योजनाओं से खुद को जोड़ने का काम करें। सरकार हर ग्राम पंचायत को शासन की योजनाओं से जोड़कर प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर गांव और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के गांव स्वराज के सपने को साकार करने का काम कर रही है। 



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin