शौचालय बनवाने व मरम्मत कराने हेतु घर बैठे ऑनलाइन होगा तुरंत समाधान, जाने कैसे ?

Original Content Publisher  india.com -  2 yrs ago

केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन को ऑनलाइन कर दिया गया है। अब पात्र शौचालय निर्माण एवं मरम्मत के लिए सीधे विभाग में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे, जिसे एडीओ पंचायत व बीडीओ द्वारा निर्धारित समय में रिपोर्ट जमा कर स्वीकृत किया जायेगा। 

पहले गांव में पात्रों के घरों में शौचालय बनाने के लिए ग्राम सचिव की ओर से सर्वेक्षण किया जाता था, तब पंचायत सचिव और ग्राम प्रधान रिपोर्ट देते थे। कई बार ग्राम सचिवों और प्रधानों की मनमानी भी देखने को मिली। इस तरह की शिकायत ग्रामीणों द्वारा मुख्य विकास अधिकारी व जिला पंचायत राज अधिकारी से भी की जा चुकी है। सरकार ने अब शौचालय निर्माण के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल कर दिया है।

इसके तहत कोई भी पात्र विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पंचायतीराज.up.nic.in पर आवेदन कर सकता है। एडीओ पंचायत एवं प्रखंड विकास अधिकारी को आवेदन के एक माह के अंदर पोर्टल पर रिपोर्ट देनी होगी। इसके बाद जिला पंचायत राज विभाग किश्त जारी कर पात्र घर में शौचालय या मरम्मत करवाएगा। ऐसे में अब ग्राम पंचायत सचिव व ग्राम प्रधान मनमानी नहीं कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन की योजना इसी सप्ताह से लागू कर दी जाएगी।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin