देश के 24 राज्यों के साथ-साथ यूपी में पेट्रोल-डीजल की क़िल्लत

Original Content Publisher   -  2 yrs ago

देश के चौबीस राज्यों को मंगलवार रात के बाद पेट्रोल-डीजल की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। इस बीच कई राज्यों में पेट्रोल पंपों पर तेल भरने के लिए वाहनों की लंबी कतारें देखी गई हैं। इसमें सबसे ज्यादा परेशानी दूर-दूर तक आने-जाने वाले निजी वाहनों को हो रही है। वजह यह है कि पेट्रोल पंप संचालको द्वारा तेल की खरीद नहीं करना हैं। दरअसल, पंप संचालकों की मांग है कि सरकार तेल पर उनका कमीशन बढ़ाए। देशभर के पंप संचालक लंबे समय से कमीशन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं।


चौबीस राज्यों में हैं 70 हजार पेट्रोल पंप

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश भर के चौबीस राज्यों में करीब सत्तर हजार पेट्रोल पंप हैं, जो अब तेल की खरीद नहीं करेंगे। पिछले पांच साल से सरकार ने तेल बेचने पर कमीशन नहीं बढ़ाया है। लेकिन इन वर्षों में, पेट्रोल की कीमत में भी बहुत वृद्धि हुई और उत्पाद शुल्क में भी वृद्धि हुई।

 

समझौते का नहीं हुआ पालन--

तेल कंपनियों और डीलर्स एसोसिएशन के बीच एक समझौता हुआ था कि हर छह महीने में कमीशन की समीक्षा की जाएगी, लेकिन साल 2017 के बाद ऐसा नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि मगर इतने समय में तेल की कीमतें बढ़कर करीब दोगुना तक पहुंच गईं। कमीशन में बढ़ोतरी नहीं हुई है। 

 लेकिन कर्मचारियों का वेतन और पंप चलाने का खर्च बढ़ गया है। हमारी मांग है कि सरकार पेट्रोल पंप डीलरों को दिए जाने वाले कमीशन की समीक्षा करे। 


इन राज्यों में होगी क़िल्लत---

डीलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आज देश के करीब चौबीस राज्यों में तेल की खरीद नहीं होगी. हड़ताल में 24 राज्यों के अधिकांश पंप संचालक शामिल होंगे। प्रभावित राज्य राजस्थान, गुजरात, तमिलनाडु, कर्नाटक, केरल, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम, नागालैंड, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश भी शामिल है। 



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin