शरीर के इन हिस्सों में दर्द होने से तुरंत हो जाए सावधान

Original Content Publisher  ndtv.in -  2 yrs ago

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या---

अब आम हो गई है। इसका कारण खराब लाइफस्टाइल है। दरअसल आजकल लोग सोने के समय जागते हैं और जागने के समय सो जाते हैं। खाने पीने का भी समय नहीं है। इसके अलावा कोलेस्ट्रोल जैसी गंभीर बीमारी होने का एक और कारण वह तकनीक है। टेक्नोलॉजी के इस दौर में लोग ज्यादातर अपने फोन पर ही लगे रहते हैं। अब सब कुछ ऑनलाइन उपलब्ध है, ऑर्डर घर पर ही किया जाता है, इसलिए शारीरिक गतिविधि कम हो गई है। खराब दिनचर्या से न सिर्फ हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोरोनरी आर्टरी डिजीज, ट्रिपल वेसल डिजीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल के संकेत---

जब आप जिम में या घर पर व्यायाम करते हैं, अगर आपको अपनी जांघों, कूल्हों और पैरों में तेज दर्द का अनुभव होता है, तो समझ लें कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है। ऐसे में आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए। इसके अलावा खराब कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में जी मिचलाना, जबड़ों में दर्द, बाहों में दर्द, अत्यधिक पसीना आना और सांस लेने में तकलीफ होना शामिल है।

कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए---

जानकारों के मुताबिक युवाओं को 200 मिलीग्राम प्रति डीएल लेना चाहिए। लेकिन जब यह इससे अधिक हो जाए तो आपको तुरंत अपनी जीवनशैली में बदलाव करना चाहिए। आपको शराब और धूम्रपान से दूर रहना चाहिए। इसके अलावा रोजाना व्यायाम करें और मीठे खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin