मोदी सरकार ने 2024 को देखते हुए, प्राइवेटाइजेशन हेतु कंपनियों को बेचने में दिखाएगी और तेजी

Original Content Publisher  livehindustan.com -  2 yrs ago

 वित्त वर्ष के अंत तक सरकारी तेल रिफाइनर BPCL की बिक्री पर लगे झटके--

के बाद अब सरकार पाइपलाइन में चल रही सरकारी कंपनियों के निजीकरण की प्रक्रिया को खत्म कर सकती है। दूसरी ओर, शिपिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एससीआई), सार्वजनिक क्षेत्र की रक्षा उपकरण निर्माता बीईएमएल, इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी फर्म पीडीआईएल और देश का सबसे बड़ा लौह अयस्क उत्पादक एनएमडीसी का नगरनार स्टील प्लांट उन कंपनियों में शामिल हैं। 

बेचने का नया तरीका---

महामारी के कारण निजीकरण की प्रक्रिया में देरी हो रही है। इसलिए सरकार ने सरकारी बैंकों और बीमा कंपनियों के निजीकरण को नए सिरे से बढ़ावा देने का फैसला किया है। निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग  ने पहले ही रोड शो आयोजित करना शुरू कर दिया है, जिसमें वित्तीय दुनिया और निवेशकों को कंपनी की पेशकशों को प्रदर्शित करने के लिए प्रस्तुतियां शामिल हैं।

65,000 करोड़ रुपये का विनिवेश लक्ष्य---

चालू वित्त वर्ष के लिए निर्धारित विनिवेश लक्ष्य 65,000 करोड़ रुपये है, जिसे सरकार पूरा करने की उम्मीद करती है। कुल लक्ष्य में से 24,047 करोड़ रुपये सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों की संपत्ति की बिक्री से जुटाए गए हैं। हिंदुस्तान जिंक और पारादीप फॉस्फेट में शेष हिस्सेदारी की बिक्री से सरकार को चालू वित्त वर्ष के लक्ष्य के करीब पहुंचने की उम्मीद है।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin