लखनऊ के विकास में जुड़ा एक और नाम, बनेगा देश का सबसे बड़ा जुरासिक पार्क

Original Content Publisher  livehindustan.com -  2 yrs ago

देश का सबसे बड़ा जुरासिक पार्क राजधानी में बनेगा।

खास बात यह है कि इसे वाहनों से निकलने वाले बेकार टायरों से बनाया जाएगा। एलडीए ने इसके निर्माण की कवायद शुरू कर दी है। जल्द ही टेंडर के बाद निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। यह जनेश्वर मिश्र पार्क के करीब 50 एकड़ में बनाया जाएगा। जनेश्वर मिश्र पार्क 370 एकड़ में फैला है।

 टायरों से बना यह जुरासिक पार्क आने वाले दिनों में शहर के आकर्षण का केंद्र बनेगा। इस पार्क में लोगों को विशाल डायनासोर देखने को मिलेंगे। सभी डायनासोर स्क्रैप टायरों से बने होंगे। डायनासोर के छोटे से बड़े रूप दिखाई देंगे। पार्क में अपने मूल से लेकर अंत तक के मॉडल नजर आएंगे। पार्क जो बच्चों को आकर्षित करेगा, वहीं उन्हें डायनासोर के बारे में जानने का भी मौका मिलेगा।

एलडीए जनेश्वर मिश्र पार्क के भीतर जुरासिक पार्क बनाएगा। इसके लिए पार्क में लगे फूलों के पौधों व अन्य निर्माणों के साथ कोई छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। पार्क के करीब 50 एकड़ को अलग कर पेड़ों के बीच डायनासोर बनाए जाएंगे।

5 से 50 फीट लंबे डायनासोर----

पार्क में जहां लोग छोटे डायनासोर और उनके बच्चे को देखेंगे, वहां काफी बड़े भी होंगे। पांच फीट से लेकर 50 फीट तक लंबे डायनासोर बनाए जाएंगे। इसे इस तरह बनाया जाएगा कि रास्ते में चलते-चलते अचानक लोगों को डायनासोर मिल जाएं।

 पर्यावरण की मदद करेगा---

बेकार टायर प्रदूषण का खतरा हैं। लोग उन्हें जलाते हैं। जिससे पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। जो मानव जीवन के लिए बेहद खतरनाक है। इसे देखते हुए एलडीए के उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने जुरासिक पार्क को बेकार टायरों से बनाने का फैसला किया है। इससे पहले अक्षय त्रिपाठी ने कानपुर में नगर आयुक्त रहते हुए यहां भी बेकार टायरों से पार्क में पशु मॉडल बनाए थे। इसे हाल ही में लॉन्च किया गया है। इसकी चर्चा पूरे देश में होती है। अब लखनऊ में वह इन्हीं बेकार टायरों से देश का सबसे बड़ा जुरासिक पार्क बनाने जा रहे हैं।

 डॉग व दिव्यांग पार्क भी बनेगा

इससे पहले एलडीए डॉग और दिव्यांग पार्क के निर्माण की तैयारी भी कर चुका है। पुराने लखनऊ के हुसैनाबाद इलाके में भी रोज गार्डन बनाया जाएगा। चक गंजरिया शहर में बनेगा डॉग पार्क उपराष्ट्रपति ने इनके निर्माण को मंजूरी दे दी है।

 एलडीए उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि जुरासिक पार्क को बेकार टायरों से बनाया जाएगा। जल्द ही पार्क निर्माण के लिए टेंडर निकाला जाएगा। यह पार्क देश के सबसे अच्छे और सबसे बड़े पार्कों में से एक होगा। यह बच्चों के आकर्षण का केंद्र होगा। इसके निर्माण से वृक्षारोपण को कोई नुकसान नहीं होगा।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin