अंधविश्वास से नहीं पर्यावरण संरक्षण से बचेगा मानव जीवन

Original Content Publisher  instantkhabar.com -  2 yrs ago

मानव जाति की सुरक्षा के लिए पर्यावरण की सुरक्षा बहुत जरूरी-----

विश्व पर्यावरण दिवस हर साल 5 जून को दिन-ब-दिन प्रदूषित हो रहे पर्यावरण के संरक्षण और संरक्षण के बारे में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसकी घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने 1972 में की थी। इसके बाद 5 जून 1974 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया और तब से यह लगातार मनाया जा रहा है। पर्यावरण शब्द की उत्पत्ति संस्कृत भाषा के 'परी' और 'अवारण ' यानी कि जो चारों ओर से होती है, से हुई है।

मानव शरीर पंचमहाभूतों से बना---

 पंचभूत के पांच तत्व आकाश, वायु, अग्नि, जल और पृथ्वी हैं। वायु और जल सभी जीवों के लिए आवश्यक हैं। इसके बाद मनुष्य को जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। भोजन के लिए भोजन, फल ​​और सब्जियां उगाने के लिए भी पानी की आवश्यकता होती है। लेकिन पर्यावरण के प्रदूषण के कारण इंसान के सामने कई समस्याएं खड़ी हो गई हैं। बारिश अनियमित हो गई है। कई किसानों को अपनी फसल की सिंचाई के लिए बारिश पर निर्भर रहना पड़ता है। यदि पर्याप्त वर्षा नहीं होती है, तो उनकी फसलें सूख जाती हैं। अधिकांश क्षेत्र ऐसे हैं जहां वर्षा नगण्य है। रसायनों और कीटनाशकों के अत्यधिक उपयोग के कारण उपजाऊ भूमि बंजर होती जा रही है। जलवायु परिवर्तन और जल के अत्यधिक दोहन के कारण भूजल स्तर लगातार गिर रहा है। विभिन्न इलाकों में पानी का संकट है। लोग पानी के लिए रो रहे हैं।

भारतीय संस्कृति में प्रकृति का महत्वपूर्ण स्थान---- 

 भारत में प्रकृति के विभिन्न भागों को देवता मानकर उनकी पूजा की जाती है। भूमि को माता माना जाता है। आसमान भी ऊंचा रखा है। वृक्षों की पूजा की जाती है। पीपल की पूजा की जाती है। त्रिवेणी की पूजा की जाती है। माना जाता है कि सभी देवी-देवता और पूर्वज त्रिवेणी में निवास करते हैं। त्रिवेणी को तीन प्रकार के वृक्षों का समूह कहा जाता है, जिसमें वट, पीपल और नीम शामिल हैं। इनके पौधे त्रिकोणीय आकार में लगाए जाते हैं और जब ये सात फीट ऊंचे तक पहुंच जाते हैं तो इन्हें आपस में मिला दिया जाता है। इनके संगम को त्रिवेणी कहते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो व्यक्ति त्रिवेणी लगाकर इसका पालन-पोषण करता है, उसे पुण्य की प्राप्ति होती है और उसका कोई भी सात्त्विक कर्म निष्फल नहीं होता। पंचवटी की पूजा की जाती है। पंचवटी को पांच प्रकार के वृक्षों का समूह कहा जाता है, जिसमें वट, पीपल, अशोक, बेल और आंवला शामिल हैं। वे सभी पांच दिशाओं में लगाए जाते हैं। पीपल पूर्व दिशा में लगाया जाता है, जबकि बरगद पश्चिम दिशा में, बेल उत्तर दिशा में और आंवला दक्षिण दिशा में लगाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि बरगद के पेड़ की जड़ों में ब्रह्मा रहते हैं, विष्णु ट्रंक में और शिव शाखाओं में रहते हैं। इसके अलावा पेड़ की लटकी हुई शाखाओं को देवी सावित्री का रूप माना जाता है। महिलाएं अपनी मनोकामना पूर्ति के लिए वट की पूजा करती हैं। घरों में तुलसी की पूजा करने की परंपरा प्राचीन काल से चली आ रही है। नदियों को माता के रूप में पूजा जाता है। अच्छी पूजा की जाती है। अग्नि और वायु में भी लोगों की आस्था है। वेदों के अनुसार, ब्रह्मांड की रचना पांच तत्वों के योग से हुई है, जिसमें पृथ्वी, वायु, आकाश, जल और अग्नि शामिल हैं।

पृथ्वी: पू: च उर्वी भव:

यानी पूरी पृथ्वी, सारा वातावरण शुद्ध होना चाहिए।

हमारी धरती साफ रहेगी तो हमारा जीवन भी खुशहाल होगा। जीवन के समुचित विकास के लिए पर्यावरण को स्वच्छ रखना नितांत आवश्यक है।

मनुष्य अपने स्वार्थ के लिए प्रकृति का बहुत बड़ा नुकसान किया---- 

जंगलों से पेड़ों को काटकर कई जंगल नष्ट कर दिए गए। जंगलों के साथ-साथ पहाड़ों को भी पत्थरों के लिए तोड़ा जा रहा है। इससे वन्य जीवों के सामने आश्रय व भोजन की समस्या उत्पन्न हो गई है। खेती योग्य जमीन पर मकान भी बन रहे हैं। इससे लगातार बढ़ती आबादी के लिए खाद्यान्न का संकट खड़ा हो जाएगा। इसके अलावा मनुष्य के स्वार्थ के कारण तालाब, कुएं आदि प्राकृतिक जल स्रोत समाप्त होते जा रहे हैं। नदियां प्रदूषित हो रही हैं। शहर की गंदगी और फैक्ट्रियों से निकलने वाले दूषित पदार्थों को नदियों में बहाया जा रहा है। इससे नदियों का शुद्ध जल जहरीला होता जा रहा है। इससे नदियों में रहने वाले जीवों के लिए संकट खड़ा हो गया है। इसलिए मानव जीवन को बचाने के लिए पर्यावरण की रक्षा करना बहुत जरूरी है।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin