भूलकर भी तरबूज को फ्रिज में इतनी देर ना रखें, नहीं तो बन जाएगा जहर

Original Content Publisher  thehealthsite.com -  2 yrs ago

फ्रिज में ज्यादा देर रखना तरबूज बन गया 'जहर'!

 इस भीषण गर्मी में अगर आपको बाहर जाने के बाद कुछ खाना है तो वह है ठंडी चीजें। जब गर्मियों में फलों का सेवन करने की बात आती है, तो आपने सोचा होगा कि तरबूज का सेवन करना चाहिए। तरबूज एक ऐसा फल है, जो आपको हाइड्रेट रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है। हां, बशर्ते आपको इसका सेवन करने का सही तरीका पता होना चाहिए। तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है, जो इसे गर्मियों के लिए सबसे अच्छे फलों में से एक बनाता है। अगर आप तरबूज को ताजा काट कर खाते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है, लेकिन अगर आप इसे काट कर ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखते हैं तो यह आपके लिए किसी जहर से कम नहीं है। 

ताजे तरबूज के फायदे

मैक्स सुपर स्पेशियलिटी, पटपड़गंज की इंटरनल मेडिसिन की निदेशक डॉ मीनाक्षी जैन का कहना है कि गर्मियों में तरबूज खाने का सही तरीका है कि इसे ताजा काट कर ही खाएं. अगर आप इसे फ्रिज में रख रहे हैं तो फ्रिज का तापमान बहुत कम होना चाहिए। तरबूज हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, विटामिन बी6 और विटामिन सी से भरपूर होता है। तरबूज में सबसे ज्यादा लाइकोपीन पाया जाता है, जो शरीर में खून बढ़ाने का काम करता है। इतना ही नहीं यह फल कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाव में भी मदद करता है।

तरबूज का पोषण मूल्य

 तरबूज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स की मात्रा भी अधिक होती है। 2 कप कटा हुआ तरबूज आपको 12.7 ग्राम तक लाइकोपीन प्रदान कर सकता है। लेकिन अगर आप तरबूज को फ्रिज में रखते हैं या बहुत ठंडे तापमान में रखते हैं तो इसमें मौजूद लाइकोपीन की मात्रा कम हो जाती है। इसके अलावा तरबूज में एक और पौष्टिक तत्व पाया जाता है, जिसे सिट्रोलिन कहते हैं। 2 कप कटे हुए तरबूज में 286 ग्राम सिट्रूलाइन पाया जाता है।

फ्रिज में रखे तरबूज के नुकसान

 कि अगर आप तरबूज को फ्रिज में रखते हैं तो लाइकोपीन, सिट्रोलिन, विटामिन ए, विटामिन सी की मात्रा कम हो जाती है। इतना ही नहीं, तरबूज को काटकर फ्रिज में रखने से संक्रमित होने की संभावना बढ़ जाती है। कटे हुए तरबूज को फ्रिज में रखने से उसमें मौजूद शुगर की मात्रा बढ़ जाती है और इसके संक्रमित होने की संभावना भी बढ़ जाती है, जिससे कई बार फूड पॉइजनिंग हो सकती है। इसलिए जब भी खाएं तो फ्रिज में काटकर रखने की बजाय ताजा ही खाएं।तरबूज को फ्रिज में रखने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इसकी बाहरी परत पर त्वचा काफी मोटी होती है, जिससे यह जल्दी खराब नहीं होती है। तरबूज को आप 15 से 20 दिन तक फ्रिज में रख सकते हैं।

ठंडा तरबूज खाने के नुकसान

तरबूज को फ्रिज में रखने से उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं और इन समस्याओं का खतरा होता है:

1-ठंडा तरबूज खाने से खांसी और जुकाम हो सकता है।

2- कटा हुआ ठंडा तरबूज खाने से फूड पॉइजनिंग हो सकती है।

3-तरबूज में मौजूद बैक्टीरिया आंत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

4- पेट से जुड़े रोग हो सकते हैं। 



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin