कोविडशील्ड लगवाने वाले नहीं जा सकेंगे विदेश, नहीं मिलेगा ग्रीन पास

Original Content Publisher  bebakmanch.com -  3 yrs ago

कोरोना वायरस का कहर कम होने के बाद यूरोप जाने की चाहत रखने वाले भारतीयों के लिए टीकाकरण के बाद एक नया संकट खड़ा हो गया है। यूरोपीय संघ ने अब तक भारतीय वैक्सीन कोविशील्ड को मंजूरी नहीं दी है, जिससे इस वैक्सीन को लगवाने वालों को ग्रीन पास नहीं दिया जाएगा।

कोविशील्ड को नहीं मिली है मान्यता 

 भारत में निर्मित कोविशील्ड को अभी तक ईएमए द्वारा मान्यता नहीं दी गई है, जबकि वैक्सजेवरिया और कोविशील्ड दोनों ही एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन हैं. भारत में कोविशील्ड की निर्माण पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन ने मंजूरी दे दी है.

क्या है EU का ग्रीन पास ?

मिली जानकारी के मुताबिक, ग्रीन पास, जो 1 जुलाई से उपलब्ध होगा, का इस्तेमाल बिजनेस और पर्यटन के लिए यूरोपीय संघ के सभी सदस्य देशों में बिना बाधा के आवाजाही के लिए किया जा सकेगा. इसका मतलब होगा कि व्यक्ति का वैक्सीनेशन पूरा हो चुका है. यह पास उन लोगों को ही दिया जाएगा, जिन्होंने यूरोपियन मेडिसिन्स एजेंसी (EMA) की तरफ से मंजूर की गई कोई भी वैक्सीन लगवाई हो। 

दरअसल, सोमवार को खबर आई थी कि हो सकता है भारत में निर्मित एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड वैक्सीन कोविशील्ड का टीका लेने वाले यात्रियों को यूरोपीय संघ का "ग्रीन पास" नहीं दिया जाए़। इसके बाद अब भारत मंगलवार को इटली में जी20 बैठक के इतर भारतीय और यूरोपीय संघ के अधिकारियों के बीच चर्चा के दौरान यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (ईएमए) द्वारा कोविशील्ड वैक्सीन के अप्रूवल के मुद्दे को उठाएगा।

पूनावाला ने ट्वीट कर कहा है कि, 'मुझे पता है कि कोविशील्ड का टीका लगवाने वाले कई भारतीयों को ईयू की यात्रा करने में समस्याएं आ रही हैं, मैं हर किसी को आश्वासन देता हूं कि इसे मैंने उच्चतम स्तर पर उठाया है और इसके जल्द समाधान की उम्मीद है।'

क्या है ग्रीन पास का फायदा ?

आपको बता दें कि ग्रीन पास सिस्टम में एक सर्टिफिकेट मिलेगा, जिसपर क्यूआर कोड होगा. इसका लाभ यह होगा कि यूरोपीय देशों में यात्रा करने वालों को क्वारंटाइन, दूसरे कोरोना टेस्ट के चक्कर में नहीं पड़ना होगा. इन सर्टिफिकेट पर पहले से लिखा होगा कि यात्री को वैक्सीन कब लगी, कब उसका कोरोना टेस्ट हुआ या वह कब कोरोना से ठीक हुआ



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin