काल और डेटा की चुकानी होगी बड़ी कीमत देश के तीन बड़ी कम्पनियों ने दिये संकेत महगाई की रफ्तार

Original Content Publisher  patrika.com -  2 yrs ago

अब आपके कॉल की वैल्यू भी कई गुना बढ़ जाएगी। ऐसे में महंगाई में आपको एक और झटका लगने वाला है। जुलाई से टेलीकॉम कंपनियां एक बार फिर अपने कॉल रेट बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। हाल ही में जारी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, निजी क्षेत्र की तीन सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियां जियो, एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (जुलाई-सितंबर) से अपनी कॉल दरों में वृद्धि कर सकती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस बढ़ोतरी से इन तीनों कंपनियों की आय वित्त वर्ष 2022-23 में 20 से 25 फीसदी तक बढ़ सकती है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल का कहना है कि कंपनियों के लिए यह जरूरी है कि वे अपने ग्राहकों के लिए स्पेक्ट्रम और 5जी नेटवर्क में निवेश करने के लिए कॉल दरों में वृद्धि करें। इस पर रेटिंग एजेंसी का कहना है कि अगर कंपनियां ऐसा नहीं करती हैं तो उनकी सेवाओं की गुणवत्ता बिगड़ने का डर रहता है। इसका सीधा असर ग्राहकों पर पड़ने वाला है।

जियो के ग्राहक गिरे

रिलायंस जियो ने अगस्त 2021 और फरवरी 2022 के बीच अपने कुल ग्राहक आधार में तेज गिरावट देखी। हालांकि, इसके सक्रिय ग्राहकों की हिस्सेदारी मार्च 2022 में 94% तक पहुंच गई, जबकि पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही में यह 78% थी। इसी तरह भारती एयरटेल ने 1 करोड़ 10 लाख ग्राहक जोड़े हैं। वहीं वित्त वर्ष 2022-23 में अब तक 3 करोड़ ग्राहक Vodafone Idea को छोड़ चुके हैं। इसका मुख्य कारण खराब सेवाएं रही हैं। दाम बढ़ने से ग्राहकों का यहां-वहां आना-जाना भी लगा है।

क्या कहती हैं रिपोर्ट्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एयरटेल ने प्रति यूजर रेवेन्यू टारगेट 200 रुपये रखा है और इसके लिए कंपनी टैरिफ की कीमतों में कम से कम एक बार बढ़ोतरी करेगी। इसके बाद दूसरी कंपनियों ने भी ड्यूटी रेट बढ़ाना शुरू कर दिया। रिलायंस जियो के आगमन के साथ शुरू हुई तीव्र प्रतिस्पर्धा के बाद, दूरसंचार उद्योग ने दिसंबर 2019 से टैरिफ बढ़ाना शुरू कर दिया। एयरटेल पहले ही दरें बढ़ाने का संकेत दे चुकी है। कंपनी के सीईओ गोपाल विट्टल ने हाल ही में रिचार्ज प्लान्स की कीमत पर कहा था।

दरें हर जगह लागू होंगी

टेलीकॉम में बढ़ोतरी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश में लागू होगी। नई दरें जुलाई से लागू होंगी। क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले वित्त वर्ष में ग्राहकों की कुल संख्या में गिरावट आई क्योंकि 37 करोड़ ग्राहकों ने कोविड अवधि के दौरान अपनी सेवाएं बंद कर दी थीं। देश की तीन बड़ी दूरसंचार कंपनियों के ग्राहकों की संख्या में 3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है और इन दूरसंचार कंपनियों ने 29 मिलियन नए ग्राहक जोड़े हैं।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin