क्या रुपया 80 के पार जाएगा? गिरावट की 5 बड़ी वजह जानें, आम आदमी पर क्या होगा असर

Original Content Publisher  ndtv.in -  2 yrs ago

डॉलर के मुकाबले रुपया रिकॉर्ड गिरावट के साथ लगातार गिर रहा---

मंगलवार शाम को भारतीय मुद्रा 78.03 रुपये के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुई। हालांकि जानकारों का यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि डॉलर के लगातार मजबूत होने से रुपया 80 तक पहुंच सकता है। मंगलवार को रुपया 78.28 पर पहुंच गया था, लेकिन बाद में इसमें थोड़ा सुधार हुआ। मंगलवार को रुपया विदेशी मुद्रा बाजार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अब तक के सबसे निचले स्तर से उभरकर 78.03 प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। घरेलू कारोबार के नीरस माहौल, कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और बाजार से विदेशी पूंजी की लगातार निकासी से भी रुपये की धारणा प्रभावित हुई है। मंगलवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 78.02 पर खुला। कारोबार के अंत में रुपया अपने पिछले बंद भाव के मुकाबले सिर्फ एक पैसे बढ़कर 78.03 पर पहुंच गया। सोमवार को रुपया 11 पैसे की गिरावट के साथ 78.04 रुपये प्रति डॉलर के सर्वकालिक निचले स्तर पर बंद हुआ था।

रुपया गिरने के 5 बड़े कारण----

1. अमेरिका में महंगाई 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ 8.6 फीसदी पर पहुंच गई है। ऐसे में बुधवार को अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की पूरी संभावना है, जिससे डॉलर में मजबूती आई है। रुपया ही नहीं, जापानी येन और यूरो में भी गिरावट आई है।

2. शेयर बाजार में विदेशी संस्थागत निवेशकों की लगातार बिकवाली से रुपया भी दबाव में है और लगातार कमजोर हो रहा है। शेयर बाजार में भी लगातार तीसरे दिन गिरावट है और बाजार 10 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है। शेयर बाजार 52,693 अंक पर बंद हुआ, जो 30 जुलाई 2021 के बाद का सबसे कमजोर स्तर है। एशियाई बाजारों का भी यही हाल था।

3. रिजर्व बैंक ने अनुमान लगाया है कि कच्चे तेल की ऊंची कीमतों के कारण इस वित्तीय वर्ष में मुद्रास्फीति उच्च स्तर पर रहेगी। इससे बनी बाजार धारणा ने भी भारतीय करेंसी को नुकसान पहुंचाया है।

4. विदेशी मुद्रा भंडार में भी पिछले हफ्ते से लगातार गिरावट आई है, जिससे रुपया भी गोता लगा रहा है। 

5. कच्चे तेल के अलावा, रूस-यूक्रेन युद्ध के तीन महीने बाद भी कमोडिटी बाजार में अस्थिरता बनी हुई है। इससे लोहा, निकल, स्टील और अन्य कच्चे माल की कीमतें आसमान छू रही हैं।

यह आम आदमी को कैसे प्रभावित करता है---

1. रुपया गिरने से इम्पोर्टेड उपकरण, गैजेट्स और अन्य सामान महंगे हो सकते हैं।  इससे टीवी, फ्रिज, मोबाइल, एसी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के दाम बढ़ सकते हैं।

2. विदेश यात्रा, विदेशी कॉलेज-विश्वविद्यालय में अध्ययन जैसी आवश्यक सेवाओं का खर्च भी बढ़ सकता है। अगर आप कुछ समय के लिए विदेश में भी रहते हैं तो आपको रहने और खाने के लिए ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी।

3. विदेश से आने वाली जीवन रक्षक दवाओं और चिकित्सा उपकरणों की कीमत भी बढ़ सकती है। लंबे समय में, यह इलाज की लागत में वृद्धि साबित हो सकता है।

4. रुपये में गिरावट से आयातित खाद्य तेल और दालें भी प्रभावित हो सकती हैं और इनमें भी महंगाई बढ़ सकती है। 



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin