आज पीएम मोदी होंगे लखनऊ यूपी में, 80000 के लागत की 1406 परियोजनाओं का होगा शिलान्यास

Original Content Publisher  indiatimes.com -  2 yrs ago

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के दौरे पर लखनऊ पहुंचने वाले हैं। वह उत्तर प्रदेश इन्वेस्टर्स समिट के तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी (GBC) में शामिल होंगे। इस दौरान पीएम मोदी 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1,406 परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं में कृषि और संबद्ध, आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, एमएसएमई, विनिर्माण, नवीकरणीय ऊर्जा, फार्मा, पर्यटन, रक्षा और एयरोस्पेस, हथकरघा और कपड़ा आदि जैसे विविध क्षेत्र शामिल हैं।

देश-दुनिया के दिग्गज उद्योगपति भी होंगे शामिल

एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, देश के जाने-माने उद्योगपति गौतम अडानी, कुमार मंगलम बिड़ला, निरंजन हीरानंदानी और मैथ्यू आइरिस भी कार्यक्रम में अपने विचार साझा करेंगे। बयान के अनुसार, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर 2018 में आयोजित निवेशक सम्मेलन में 4,68,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए, जो पहले और दूसरे के बाद तीसरा जीबीसी होने जा रहा है। 

80 हजार करोड़ के निवेश की तैयारी

बयान के मुताबिक तीसरे जीबीसी में 80 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव धरातल पर आ रहे हैं। यहां जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, एमएसएमई क्षेत्र में 805 परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी, इसके बाद कृषि क्षेत्र और संबद्ध उद्योगों में 275 परियोजनाएं और फार्मा और चिकित्सा आपूर्ति में 65 परियोजनाएं स्थापित की जाएंगी। इसके अलावा शिक्षा से संबंधित 1,183 करोड़ रुपये की छह परियोजनाएं डेयरी से संबंधित हैं। इसमें 489 करोड़ रुपये की सात परियोजनाएं, 224 करोड़ रुपये की पशुपालन से जुड़ी छह परियोजनाएं भी शामिल हैं। 

भारत में सबसे ज्यादा एमएसएमई यूपी में हैं

सरकारी बयान के मुताबिक देश में सबसे ज्यादा 14.2 फीसदी 90 लाख एमएसएमई राज्य में हैं। तीसरे जीबीसी में राज्य में 4459 करोड़ की एमएसएमई परियोजनाएं स्थापित की जा रही हैं। मुख्य रूप से आगरा में दो, अलीगढ़ में तीन, अमेठी में दो, अयोध्या में एक, बाराबंकी में सात, बरेली में दो, चंदौली में एक, इटावा में एक, फतेहपुर में दो, फिरोजाबाद में एक, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद में 40  गोरखपुर में छह, हरदोई में चार, हाथरस में एक, जौनपुर में एक, कानपुर देहात में चार, कानपुर नगर में चार, लखीमपुर खीरी में एक, लखनऊ में आठ, मथुरा में 15, मेरठ में एक, मुरादाबाद में एक, प्रयागराज में परियोजनाएं हैं। सहारनपुर में एक, शाहजहांपुर में एक, सीतापुर में एक और वाराणसी में दो सहित अन्य स्थानों पर लिया जा रहा है।

विश्वविद्यालय से लेकर डेयरी प्लांट तक का होगा शिलान्यास

राज्य में इन आगामी परियोजनाओं की निवेश लागत के संबंध में बताया गया कि इनमें 19,928 करोड़ रुपये के सात डेटा सेंटर, 11,297 करोड़ रुपये के कृषि और संबद्ध उद्योग, 7,876 करोड़ रुपये के आईटी और इलेक्ट्रॉनिक्स, 6,632 करोड़ रुपये शामिल हैं। 6,227 करोड़ रुपये की 13 बुनियादी ढांचा परियोजनाएं और विनिर्माण परियोजनाएं। शुक्रवार को होने जा रहे तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह में विवि से लेकर डेयरी प्लांट तक।

इन उद्योगपतियों के शामिल होने की उम्मीद

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष कुमार मंगलम बिड़ला, अदानी समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक गौतम अदानी, आईटीसी लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव पुरी, हीरानंदानी समूह के प्रबंध निदेशक निरंजन हीरानंदानी, जिंदल समूह के अध्यक्ष और प्रबंधन निदेशक सज्जन जिंदल, लुलु समूह प्रबंध निदेशक युसूफ अली, वीपी एयर लिक्विड के मैथ्यू आइरिस सहित अन्य।

सुबह 11 बजे लखनऊ पहुंचेंगे पीएम मोदी

वहीं, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी बयान के मुताबिक आधिकारिक बयान के मुताबिक प्रधानमंत्री शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, लखनऊ पहुंचेंगे, जहां वे तीसरे मैदान में हिस्सा लेंगे। यूपी निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन समारोह। शिलान्यास समारोह के दौरान प्रधानमंत्री 80,000 करोड़ रुपये से अधिक की 1406 परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे।

पौने दो बजे कानपुर में पीएम का कार्यक्रम

पीएमओ के बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री दोपहर करीब 2.45 बजे कानपुर के परौंख गांव पहुंचेंगे, जहां वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के साथ पथरी माता मंदिर के दर्शन करेंगे। इसके बाद वह दोपहर करीब 2 बजे डॉ. बीआर अंबेडकर भवन जाएंगे। प्रधानमंत्री राष्ट्रपति कोविंद के पैतृक आवास 'मिलन केंद्र' का भी दौरा करेंगे। उनका घर सार्वजनिक उपयोग के लिए दान कर दिया गया था, जिसे बाद में सामुदायिक केंद्र (मिलन केंद्र) में बदल दिया गया। मोदी परौंख गांव में एक सार्वजनिक समारोह में भी शामिल होंगे। 

यूपी में यह तीसरा ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी है 

उल्लेखनीय है कि 'यूपी इन्वेस्टर्स समिट 2018' 21-22 फरवरी, 2018 को आयोजित किया गया था, जबकि पहला 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' 29 जुलाई, 2018 को और दूसरा 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' 28 जुलाई, 2019 को आयोजित किया गया था। प्रथम शिलान्यास समारोह के दौरान 61,500 करोड़ रुपये से अधिक की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया और दूसरे शिलान्यास समारोह में 67,000 करोड़ रुपये से अधिक की 290 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। 

सीएम योगी ने लिया तैयारियों का जायजा

एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शुक्रवार को राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के कानपुर देहात में होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लेने वहां गए और पूरे कार्यक्रम के बारे में अधिकारियों से बात की। आदित्यनाथ ने बृहस्पतिवार रात को अपने सरकारी आवास पर उद्योग जगत के कुछ दिग्गजों के साथ रात्रि भोज किया।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin