बच्चों को स्कूलों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध करने की मुहिम को मिली योगी सरकार की मंजूरी

Original Content Publisher  patrika.com -  2 yrs ago

ऑपरेशन कायाकल्प की सफलता के बाद योगी सरकार का नया अभियान---

प्रदेश के 14 जिलों के 28041 स्कूलों में अल्ट्राफिल्ट्रेशन पर आधारित जल शोधन संयंत्र स्थापित किए जाएंगे।दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से बच्चों को बचाने के लिए योगी सरकार उन्हें शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराएगी। 

मुख्यमंत्री आरओ पेयजल योजना के तहत राज्य के 14 जिलों के 28041 स्कूलों में अल्ट्राफिल्ट्रेशन तकनीक पर आधारित जल शोधन संयंत्र लगाए जाएंगे ताकि बच्चों को पीने के लिए शुद्ध पानी मिल सके। 

प्रदेश में सभी को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार लगातार काम कर रही है। इस दिशा में राज्य सरकार का प्रयास है कि स्कूलों में बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जाए। ऑपरेशन कायाकल्प की सफलता के बाद योगी सरकार ने इस अभियान को हाथ में लिया है। 

शुरुआत में सरकार राज्य के 14 जिलों के 28041 स्कूलों में वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाने जा रही है, जो बाद में पूरे राज्य में किया जाएगा। इसके लिए 2022-23 के बजट में प्रावधान किया गया है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह दूषित पानी से होने वाली बीमारियों से बच्चों को बचाएगा। इससे संक्रामक रोगों की रोकथाम में भी काफी मदद मिलेगी। 

यह ध्यान रहे की योगी सरकार ने यह मुहिम हाथ में ली है -----

सरकार बुंदेलखंड जैसे क्षेत्रों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए काम कर रही है, जहां आजादी के बाद से किसी अन्य सरकार ने इस दिशा में सोचा भी नहीं था। योगी सरकार ने 2021-22 के बजट में जल जीवन मिशन के तहत 15,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था, जिसके खिलाफ 2022-23 के बजट में 19,500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया था। 



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin