अगले हफ्ते होगा ऐलान ? सेना में भर्ती होंगे युवा,चार साल के लिए

Original Content Publisher  aajtak.in -  2 yrs ago

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने सेना में सुधार को लेकर बड़े बदलाव की तैयारी की है। बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार अगले हफ्ते 'अग्निपथ भर्ती योजना' का ऐलान कर सकती है। पहले कहा जा रहा था कि आज इस योजना की घोषणा की जा सकती है। इससे पहले तीनों सेनाओं के प्रमुखों यानी थल सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भी पिछले हफ्ते पीएम मोदी को इस योजना का प्रेजेंटेशन दिया था। 

इस योजना के तहत युवा कम समय के लिए सेना में भर्ती हो सकेंगे। इस योजना को अग्निपथ योजना का नाम दिया गया है। इसके तहत युवाओं को चार साल सेना में चार साल के बाद सेवा से मुक्त किया जाएगा, सैनिक शामिल हो सकते हैं और देश की सेवा कर सकते हैं।

चार साल बाद सेवा से मुक्त होंगे जवान--

यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है, जिसके माध्यम से सेना में शामिल होने वाले सैनिकों की औसत आयु को कम करने का प्रयास किया जाएगा और रक्षा बलों के खर्च को भी कम किया जाएगा। बताया जा रहा है कि इस योजना के तहत युवाओं (अग्निवीर) को चार साल के लिए सेना में भर्ती किया जाएगा। 

सेना को चार साल के अंतराल के बाद सेना की नौकरी से मुक्त होने वाले युवाओं को दिलाने में सक्रिय भूमिका निभानी चाहिए, यह तर्क दिया जा रहा है कि अगर कोई चार साल सेना में काम करता है, तो उसकी प्रोफ़ाइल मजबूत हो जाएगी। और हर कंपनी ऐसे युवाओं को काम पर रखने में दिलचस्पी दिखाएगी। इसके अलावा 25 प्रतिशत सैनिक सेना में रह सकेंगे जो कुशल और काबिल होंगे। हालांकि यह भी तभी संभव होगा जब उस समय सेना में भर्तियां होंगी।

इस प्रोजेक्ट से सेना को करोड़ों रुपये की बचत भी हो सकती है। एक तरफ जहां कम लोगों को पेंशन देनी होगी, वहीं दूसरी तरफ सैलरी में भी बचत होगी। 



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin