तेजी से बढ़ते टेक्नोलॉजी के साथ 6G की एंट्री पर 2030 तक स्मार्टफोन हो जाएंगे गायब

Original Content Publisher  gadgets360.com -  2 yrs ago

आज के दौर में हमारी जिंदगी काफी हद तक स्मार्टफोन पर निर्भर करती है। एक दशक पहले जब भारत में स्मार्टफोन का चलन शुरू ही हुआ था, तब किसी ने नहीं सोचा था कि आज हमारे कई काम पूरी तरह स्मार्टफोन पर निर्भर हो जाएंगे। हालाँकि, तकनीक भी एक चीते की गति से आगे बढ़ रही है, जिसके कारण Noika के CEO का मानना ​​है कि 2030 तक मनुष्य स्मार्टफोन पर निर्भर नहीं रहेगा, क्योंकि उनकी जगह बहुत ही जटिल तकनीक से बने गैजेट्स ले लेंगे। टेक्नोलॉजी की दुनिया के कई दिग्गजों के साथ हुई बैठक में उन्होंने इस मामले पर 6जी के साथ-साथ टेक्नोलॉजी से जुड़े कई विषयों पर अपनी राय रखी। 

दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में एक गोलमेज बातचीत में, नोकिया के सीईओ पेक्का लुंडमार्क ने कहा है कि लोग 2030 तक स्मार्टफोन पर निर्भर नहीं रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि 6G 2030 के अंत तक आ जाएगा, लेकिन यह स्मार्टफोन के महत्व को खत्म कर सकता है। लुंडमार्क के मुताबिक, यूजर्स स्मार्टफोन के जरिए 6जी नेटवर्क तक नहीं पहुंच पाएंगे, लेकिन इस तकनीक के जरिए कुछ ऐसा विकसित किया जाएगा, जो सीधे तौर पर मानव शरीर से जुड़ जाएगा।

घटना में उन्होंने कहा, (अनुवादित) "तब तक [2030], स्मार्टफोन, जैसा कि हम  जानते हैं, सबसे सामान्य इंटरफ़ेस नहीं होगा। इनमें से कई चीजें सीधे हमारे शरीर में निर्मित हो जाएंगी।" यहां उन्होंने स्पष्ट रूप से किसी डिवाइस का जिक्र नहीं किया, बल्कि सिर्फ इतना कहा कि स्मार्ट ग्लास और फेस वियर डिवाइस को ज्यादा पसंद किया जाएगा।

लुंडमार्क के बयान को बहुत से लोग गंभीरता से नहीं लेंगे, लेकिन हम यह भी जानते हैं कि तकनीक से जुड़ी कई बड़ी कंपनियां पिछले कई सालों से ऐसे गैजेट्स विकसित करने की कोशिश कर रही हैं, जिन्हें आंखों पर पहना जा सके और उसके जरिए स्मार्टफोन के जरिए। उपलब्ध कई सेवाओं और सुविधाओं तक पहुँचा जा सकता है। यहां तक ​​कि Elon Musk की Nuralink कंपनी भी एक ऐसे डिवाइस पर काम कर रही है, जो सीधे मानव मस्तिष्क में फिट हो सके, जिसके जरिए मशीनों और अन्य इंसानों से सीधा संपर्क किया जा सके। 

2021 में, Nueralink ने अपने दिमाग से एक बंदर का पिंग पोंग खेलते हुए एक वीडियो भी साझा किया, जिसमें यह सुझाव दिया गया कि भविष्य में मनुष्य किसी फ़ोन या कंप्यूटर को दूरस्थ रूप से नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin