Sec

क्यों हेल्थकेयर में नवीनीकरण को बढ़ावा देना है जरूरी? जानें क्या हैं फायदे ?

Original Content Publisher   -  3 yrs ago

केवल स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में नवाचार करके अधिक भारतीय लंबे समय तक जीने और अपने परिवारों की बेहतर देखभाल करने की उम्मीद कर सकते हैं।

हेल्थकेयर में नवाचार ही एक कारण है जिसकी वजह से दुनिया भर के अधिकांश लोग आज पुराने समय के लोगों से ज्यादा जीवित रह रहे हैं।

हालांकि, भारत में हेल्थकेयर सर्विस में उल्लेखनीय लाभ हुआ है फिर भी वैश्विक मानकों के अनुरूप भारत में हेल्थकेयर की क्वालिटी लाने की आवश्यकता है। केवल स्वास्थ्य सेवा के क्षेत्र में नवाचार करके अधिक भारतीय लंबे समय तक जीने और अपने परिवारों की बेहतर देखभाल करने की उम्मीद कर सकते हैं।

भारत में किसी बीमारी से पीड़ित अधिकांश लोगों के लिए संपर्क का पहला चरण एक प्राथमिक हेल्थकेयर प्रोवाइडर है। भारत में क्वालिटी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल की पहुंच की बहुत आवश्यकता है लेकिन शहरी केंद्रों में उपलब्ध स्वास्थ्य सेवा की क्वालिटी और देश के अंदरूनी हिस्सों में अंतर बहुत बड़ा है। यह अंतर केवल भारत भर में स्वास्थ्य सेवा के वितरण में अधिक से अधिक नवाचार द्वारा कम किया जा सकता है।

हेल्थकेयर वितरण सुधार में टेक्नोलॉजी की भूमिका

भारत में हेल्थकेयर इंडस्ट्री के सामने आने वाली कई चुनौतियों को केवल टेक्नोलॉजी के उपयोग से दूर किया जा सकता है, जिसका अर्थ है प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रोवाइडर्स और रोगियों को एक साथ लाने के तरीके ढूंढना।

भारत में योग्य देखभाल करने वालो की संख्या भी बड़ी है और परिवारों और देखभाल करने वालों को एक साथ लाना भारत में स्वास्थ्य सेवा में नवाचार का एक अंग माना जाना चाहिए।

दूसरी, तीसरी या चौथी राय लें

स्वास्थ्य देखभाल में नवाचार न केवल यह मांग करता है कि भारत में मरीज क्वालिटी प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रोवाइडर तक पहुंच सके, बल्कि एक से अधिक स्वास्थ्य सेवा प्रदाता उनके लिए मौजूद हो। लोगों को कई स्वास्थ्य सेवा प्रोवाइडर्स तक पहुंचाना अभिनव स्वास्थ्य देखभाल का सबसेट है और देश में इसकी बहुत आवश्यकता है।

संतोषजनक परिणाम के बाद ही प्रतिपूर्ति

जब सफलतापूर्वक इलाज किया गया हो तभी अभिनव स्वास्थ्य देखभाल का एक अन्य पहलू रोगियों के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं की प्रतिपूर्ति करने की स्वतंत्रता होनी चाहिए। यह न केवल रोगियों और डॉक्टरों के बीच विश्वास का निर्माण करता है, बल्कि यह भी मांग करता है कि चिकित्सक अपने मरीजों को क्वालिटी देखभाल प्रदान करने के लिए पूरी कोशिश करे।

भारत में स्वास्थ्य अर्थव्यवस्था काफी ज्यादा बढ़ रही है क्योंकि न सिर्फ विकासशील देशों से बल्कि विकसित देशों से भी रोगी हाई क्वालिटी वाली चिकित्सा देखभाल के लिए यहां आ रहे हैं। स्वास्थ्य सेवा में नवाचारों ने भारत को वैश्विक स्वास्थ्य सेवा गंतव्य के रूप में उभार दिया है।

यह लेख वीबीआरआई समूह के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक आशुतोष तिवारी द्वारा लिखा गया है।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin