भारत महंगाई झेल रहा और अमीर भारतवासी स्विस बैंक में जमा कर रहे हैं सबसे ज्यादा पैसे

Original Content Publisher   -  2 yrs ago

स्विस बैंकों में भारतीय कंपनियों और व्यक्तियों की संपत्ति----

2021 के दौरान 50 प्रतिशत बढ़कर 3.83 बिलियन स्विस फ़्रैंक (30,500 करोड़ रुपये से अधिक) के 14 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। इसमें भारत स्विस बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों की शाखाओं में जमा धन भी शामिल है। 

सेंट्रल बैंक ऑफ स्विट्ज़रलैंड (एसएनबी) द्वारा गुरुवार को जारी वार्षिक आंकड़ों के अनुसार, प्रतिभूतियों सहित संबंधित उपकरणों के माध्यम से हिस्सेदारी और ग्राहक जमा में वृद्धि के कारण स्विस बैंकों में भारतीय धन में वृद्धि हुई है। इससे पहले साल 2020 के अंत तक स्विस बैंकों में भारतीय पैसा 2.55 अरब स्विस फ्रैंक (20,700 करोड़ रुपये) था।

इसके अलावा, भारतीय ग्राहकों के बचत या जमा खातों में जमा दो साल की गिरावट के बाद 2021 में लगभग 4,800 करोड़ रुपये के सात साल के उच्च स्तर पर पहुंच गया। आंकड़ों के मुताबिक 2021 के अंत तक स्विस बैंकों की भारतीय ग्राहकों के प्रति कुल देनदारी 383.19 करोड़ स्विस फ्रैंक है। इसमें से 60.20 मिलियन CHF ग्राहक जमा के रूप में है, जबकि 1225 मिलियन CHF अन्य बैंकों के माध्यम से और 3 मिलियन CHF ट्रस्टों आदि के माध्यम से है।

स्विस बैंकों में ब्रिटेन के पास 379 बिलियन स्विस फ़्रैंक हैं---

ये आंकड़े स्विट्जरलैंड के बैंकों ने एसएनबी को दिए हैं। ये स्विस बैंकों में भारतीयों के कथित काले धन को नहीं दर्शाते हैं। इन आंकड़ों में वह धन भी शामिल नहीं है जो भारतीयों, अनिवासी भारतीयों या अन्य लोगों के पास स्विस बैंकों में किसी तीसरे देश की संस्थाओं के नाम पर हो सकता है।

आंकड़ों के अनुसार, जब विदेशी ग्राहकों की बात आती है, तो ब्रिटेन के पास स्विस बैंकों में 379 बिलियन स्विस फ्रैंक जमा हैं, जो कि सबसे अधिक है। इसके बाद अमेरिकी ग्राहकों के पास स्विस बैंकों में 168 अरब स्विस फ्रैंक हैं। 100 बिलियन से अधिक जमा वाले ग्राहकों की सूची में केवल यूएस और यूके शामिल हैं।

स्विस बैंकों में जमा है इन देशों का पैसा --

वहीं, स्विस बैंकों में पैसा रखने वाले शीर्ष दस देशों की सूची में वेस्ट इंडीज, जर्मनी, फ्रांस, सिंगापुर, हांगकांग, बहामास, नीदरलैंड, केमैन आइलैंड्स और साइप्रस शामिल हैं। भारत इस सूची में पोलैंड, दक्षिण कोरिया, स्वीडन, बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे देशों से आगे 44वें स्थान पर है।

पाकिस्तान के नागरिकों की जमा राशि भी बढ़कर स्विस बैंकों में 712 मिलियन स्विस फ़्रैंक और बांग्लादेश के ग्राहकों के लिए 872 मिलियन स्विस फ़्रैंक हो गई। भारत के साथ-साथ स्विस बैंकों में कथित काला धन बांग्लादेश और पाकिस्तान जैसे पड़ोसी देशों में हमेशा चर्चा में रहा है।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin