नए सेना भर्ती के नियमों को लेकर पीएम के रोड शो से पहले कई जिले में उग्र प्रदर्शन

Original Content Publisher  amarujala.com -  2 yrs ago

हिमाचल प्रदेश में अग्निपथ योजना---

के तहत सेना में अग्निवीरों की भर्ती के फैसले का कड़ा विरोध हो रहा है। गुरुवार को धर्मशाला में पीएम नरेंद्र मोदी के रोड शो से ठीक पहले कांगड़ा के गगल, हमीरपुर और मंडी जिलों में युवाओं ने जमकर प्रदर्शन किया। सेना भर्ती नियमों में संशोधन को लेकर गुस्साए युवकों ने सड़कों पर उतरकर अपना विरोध दर्ज कराया। कई जगह पुलिस से हाथापाई और मारपीट भी हुई। वहीं युवाओं ने हाथों में तिरंगा लेकर मंडी के सेरी मंच पर भी प्रस्तुति दी। उन्होंने सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना के तहत सेना में अग्निवीरों की भर्ती करने का फैसला किया है। सेना ने भर्ती प्रक्रिया में बदलाव किया है। पहले लिखित परीक्षा होगी, उसके बाद ग्राउंड टेस्ट होगा। इससे पहले युवाओं का ग्राउंड टेस्ट हुआ था। छह महीने के प्रशिक्षण के बाद जवानों को सेना में ले जाया जाएगा। सेना में इन जवानों को अग्निवीर कहा जाएगा। उनकी सेवाएं चार साल के लिए ली जाएंगी। इसके बाद उन्हें और सेवाओं के लिए दूसरी भर्ती प्रक्रिया से गुजरना होगा। एक वर्ष में कुल 40 से 50 हजार भर्तियों में से 25 प्रतिशत अग्निवीरों का चयन सेना में नियमित सेवाओं के लिए किया जाएगा। अग्निपथ योजना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए आयु सीमा साढ़े 17 से 21 वर्ष निर्धारित की गई है।

10वीं और 12वीं पास युवक-युवतियां हिस्सा ले सकेंगे। आईटीआई और तकनीकी संस्थानों से प्रशिक्षित युवा भी इसमें भाग ले सकेंगे। अग्निवीरों को पहले साल 4.76 लाख रुपये सालाना मिलेंगे। सेवा सालाना बढ़ती रहेगी। चौथे वर्ष में सालाना 6.92 लाख रुपये मिलेंगे। इन अग्निशामकों को जोखिम और कठिनाई, राशन, पोशाक और यात्रा भत्ता मिलेगा। अग्निवीर जवानों के मासिक वेतन का 30 प्रतिशत अंशदान एक व्यक्ति द्वारा और उतना ही अंशदान भारत सरकार द्वारा दिया जाएगा। चार साल की सैन्य सेवा पूरी करने पर 11.71 लाख रुपये का भुगतान किया जाएगा। इसे इनकम टैक्स से छूट मिलेगी। 48 लाख रुपये के गैर-अंशदायी जीवन बीमा का लाभ, यदि अग्निवीर सेना में सेवारत है, तो 44 लाख रुपये की ग्रेच्युटी और सैन्य सेवा की शेष अवधि के लिए वेतन और सेवा निधि।

 कांगड़ा के गगल में मंगलवार को बड़ी संख्या में युवाओं ने अग्निपथ योजना के विरोध में केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। इस दौरान कांगड़ा के डीएसपी सुनील राणा युवक को समझाते रहे और धरना बंद करने को कहा। 

 प्रदर्शन को उग्र होते देख पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। इस दौरान पुलिस और युवक के बीच हाथापाई भी हो गई। पुलिस ने कुछ युवकों को हिरासत में लिया है। कांगड़ा जिले के विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन कर रहे करीब 80 युवकों को दो बसों में शाहपुर थाने लाया गया, जबकि एक बस में युवकों को कोटला चौकी भेजा गया है। 

उग्र प्रदर्शनकारियों ने रोड शो के लिए लगाए गए पीएम मोदी के होर्डिंग्स को भी फाड़ दिया। भर्ती नियमों में बदलाव के फैसले से नाराज युवकों ने कई जगह तोड़फोड़ की।

प्रदर्शन के दौरान युवक को चक्कर आ गए----

हमीरपुर में अग्निवीर की भर्ती का विरोध किया गया है। सेना भर्ती रद्द करने को लेकर युवाओं ने हमीरपुर के गांधी चौक पर जोरदार प्रदर्शन किया। केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। साथ ही सेना में स्थायी भर्ती की मांग भी उठाई। प्रदर्शन के दौरान एक युवक को चक्कर आ गया। पुलिस की गाड़ी से युवक को मेडिकल कॉलेज हमीरपुर भेजा गया।

मंडी जिले के जोगिंदरनगर में युवाओं ने सड़कों पर उतरकर सेना भर्ती नियमों में संशोधन का विरोध किया। गुस्साए युवकों ने पठानकोट-मंडी हाईवे जाम करने की कोशिश की। इस दौरान पुलिस से हाथापाई भी हो गई। बड़ी संख्या में युवा सड़कों पर उतर आए हैं और केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। 

युवाओं के प्रदर्शन में कांग्रेस नेता जीवन ठाकुर, सोरव जसवाल, नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष अजय धारवाल भी शामिल हुए। थाना चौक पर मंडी-पठानकोट हाईवे जाम करने का प्रयास किया। हालांकि मौके पर मौजूद पुलिस ने युवक को रोक लिया।

इसके बाद अब गुस्साए युवकों का जत्था मिनी सचिवालय की ओर बढ़ गया। प्रदर्शन को देखते हुए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है। थाना प्रभारी प्रीतम जरियाल भी माहौल शांत करने में लगे हैं। मंडी के सेरी मंच पर युवाओं ने हाथों में तिरंगा लेकर प्रदर्शन किया। 



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin