किडनी में क्यों होती है पथरी और यह है इसे ठीक करने के आसान उपाय

Original Content Publisher  news18.com -  2 yrs ago

पथरी होना एक आम समस्या है---

पथरी जिसे सही इलाज से जल्द ही ठीक किया जा सकता है। जब शरीर में खनिज लवण और लवण पत्थर का रूप धारण कर लेते हैं तो हम उसे पथरी कहते हैं। पथरी ज्यादातर मूंग के दाने के आकार के होते हैं, लेकिन कभी-कभी पत्थर मटर से भी बड़े हो सकते हैं। शरीर में पानी की कमी पथरी का मुख्य कारण है। शोध के अनुसार यूरिक एसिड को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए। पानी न पीना अक्सर किडनी स्टोन के बनने का मुख्य कारण होता है।

लंबे समय तक विटामिन-डी या कैल्शियम--

का विकल्प लिया जाए तो शरीर में कैल्शियम की मात्रा बढ़ जाती है जिससे पथरी हो सकती है। मोटापा बढ़ना, शारीरिक गतिविधि में कमी, उच्च रक्तचाप और शरीर में कैल्शियम के कम अवशोषण से भी पथरी हो सकती है। बहुत अधिक नमक या प्रोटीन युक्त आहार जैसे मटन, चिकन, पनीर, मछली, अंडा, दूध आदि का सेवन करना।

पथरी का घरेलू उपचार---

सेब का सिरका पथरी में है कारगर

सेब के सिरके में साइट्रिक एसिड अच्छी मात्रा में होता है, जो किडनी स्टोन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटने का काम करता है। दो चम्मच सिरके को गर्म पानी के साथ लेने से पथरी की समस्या में काफी राहत मिलती है।

जैतून और नींबू

नींबू का रस पथरी को तोड़ने में मदद करता है और जैतून का तेल पथरी को बाहर निकालने में मदद करता है। एक गिलास पानी में एक नींबू और जैतून का तेल डालें। इसे अच्छे से मिलाकर पीने से कुछ ही समय में पथरी निकल जाती है।

अनार का रस

पथरी की समस्या में अनार काफी बेहतर काम करता है। इसका जूस पीने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और गुर्दे की पथरी में काफी आराम मिलता है।

नीम का पेड़

नीम के पत्तों को जलाकर भस्म बना लें और एक-एक चिम्मच सुबह-शाम पानी के साथ लें।

पत्थर चट्टा

पाथर चट्टा का पौधा कहीं भी आसानी से मिल जाता है। एक पत्ते में थोड़ी मिश्री पीसकर पीस लें। दिन में दो से तीन बार इसका सेवन करने से बड़ी से बड़ी पथरी भी कुछ ही समय में ठीक हो जाती है।

कुल्थी

यदि पथरी छोटी हो तो कुलथी की दाल का सेवन करने से कई बार पथरी अपने आप पिघल कर बाहर आ जाती है।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin