बुजुर्ग ही नहीं युवा भी, ब्रेन ट्यूमर का शिकार दिन-ब-दिन बढ़ती समस्या

Original Content Publisher  amarujala.com -  2 yrs ago

बदली हुई दिनचर्या और खान-पान की वजह से सिर्फ बुजुर्ग ही नहीं बल्कि युवा भी ब्रेन ट्यूमर की चपेट में आ रहे हैं। निजी ट्रॉमा सेंटरों में हर माह 20 से 30 नए मरीज न्यूरो सर्जन की ओपीडी में आते हैं। वहीं, हर माह सात से 10 मरीजों का ऑपरेशन किया जा रहा है। डॉक्टरों के मुताबिक जागरूकता से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है। विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है।

डॉक्टरों का कहना है कि ब्रेन ट्यूमर होने के कई कारण हो सकते हैं। मस्तिष्क में कोशिकाओं के असामान्य रूप से बढ़ने पर बनने वाली गांठ को ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है। इसमें मस्तिष्क के एक खास हिस्से में कोशिकाओं का एक समूह बनता है। कई बार यह कैंसर की गांठ में बदल जाता है, इसलिए ब्रेन ट्यूमर को कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। ऐसे में अगर आपको कोई लक्षण दिखे तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

उन्होंने बताया कि इसका इलाज ट्यूमर के प्रकार, उसके स्थान, आकार, कितनी दूर तक फैल गया है, कोशिकाएं कितनी असामान्य हैं आदि को देखकर किया जाता है। इसका इलाज सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के जरिए होता है। सर्जरी के जरिए डॉक्टर ट्यूमर के पूरे या उसके हिस्से को हटा देते हैं। ब्रेन ट्यूमर को हटाने के लिए सर्जरी में कई जोखिम होते हैं, जैसे संक्रमण और रक्तस्राव। न्यूरोसर्जन के मुताबिक अगर शुरुआत में ऑपरेशन कर दिया जाए तो मरीज ठीक हो जाता है। कई ऐसे मरीज हैं, जिनका 10 साल पहले ब्रेन ट्यूमर का ऑपरेशन हुआ था, वे अब पूरी तरह से ठीक हैं।

मेडिकल कॉलेज में न्यूरो सर्जन नहीं हैं---

सरकारी मेडिकल कॉलेज में एक भी न्यूरो सर्जन नहीं है। मरीजों को इलाज के लिए मेडिकल कॉलेज से आगरा मेडिकल कॉलेज रेफर किया जाता है। दुर्घटना में घायल लोगों को न्यूरोसर्जन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। हर महीने 50 ऐसे मरीजों को आगरा रेफर किया जाता है। 

 मेडिकल कॉलेज में अभी तक न्यूरोसर्जन की तैनाती नहीं है। अगर मरीज को न्यूरो सर्जरी की जरूरत पड़ती है तो उसका इलाज आगरा में होता है।

  ब्रेन ट्यूमर के लक्षण---

  •  सुबह उठने पर तेज सिरदर्द। 
  •  अचानक बेहोशी
  •  धुंधली दृष्टि
  •  बोलने में परेशानी होना 
  •  अधिक थक जाना
  •  स्मृति लोप
  • चलते समय डगमगाना 
  • शरीर में सनसनी का अचानक नुकसान
  • मांसपेशियों में ऐंठन। 





Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin