अफसर,व अधिकारी देख रहे नई तैनाती आदेश की राह।

Original Content Publisher  amarujala.com -  2 yrs ago

पुलिस महकमे में 162 पुलिस अधिकारी तबादले का इंतजार---

 कोई छह साल से एक ही पद पर तैनात है तो कोई पांच साल से। इस साल एक जनवरी में प्रमोशन पाने वाले अधिकारी भी पांच महीने से तबादले का इंतजार कर रहे हैं।अधिकारियों में कई ऐसे अधिकारी भी हैं जो 6 साल 4 महीने से एक ही पद पर तैनात हैं।तब से अब तक राज्य में दो विधानसभा चुनाव हो चुके हैं, लेकिन उनका तबादला नहीं हुआ है। 

वहीं, 2017 में सत्ता परिवर्तन के बाद बड़े पैमाने पर अधिकारियों के तबादले हुए, लेकिन कई ऐसे हैं जिनका उसके बाद तबादला नहीं हुआ। मानो स्थानांतरण के बाद जिम्मेदारी भूल गए या उन्हें इन अधिकारियों का विकल्प नहीं मिल रहा है।

आधा साल बीत गया, इंतजार खत्म नहीं हो रहा---

करीब 150 अधिकारी ऐसे हैं जिन्हें इस साल की शुरुआत में पदोन्नति मिली है, जो पांच महीने से पदस्थापन का इंतजार कर रहे हैं। इन अधिकारियों में इंस्पेक्टर से लेकर पुलिस उपाधीक्षक, पुलिस उपाधीक्षक से लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, सहायक पुलिस अधीक्षक से लेकर पुलिस अधीक्षक, पुलिस अधीक्षक से लेकर डीआईजी, डीआईजी से आईजी और आईजी से एडीजी तक के अधिकारी शामिल हैं। इनमें ज्यादातर वे अधिकारी हैं, जिन्हें जनवरी माह में पदोन्नति तो मिली, लेकिन पहले चुनाव और फिर त्योहारों के कारण पदस्थापन नहीं मिल सका। इन अफसरों का इंतजार थमने का नाम नहीं ले रहा है।

जानकारी के अनुसार पिछले पांच माह में 75 निरीक्षकों को पदोन्नत कर पुलिस उपाधीक्षक बनाया गया है। उनमें से ज्यादातर को चुनाव से पहले पदोन्नत किया गया था। कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें चुनाव के बाद प्रमोशन मिला है। इसके अलावा पुलिस उपाधीक्षक से लेकर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तक 40 अधिकारी भी अपनी तैनाती का इंतजार कर रहे हैं। 2016 बैच के दो आईपीएस अधिकारी और 2017 बैच के 14 अधिकारी हैं, जिनका प्रशिक्षण पूरा हो चुका है और वे सहायक पुलिस अधीक्षक से लेकर पुलिस अधीक्षक तक के पद पर आए हैं।  अब उन्हें एसपी रैंक में तैनात करना होगा, कुछ को जिलों की कमान भी सौंपी जाएगी।

 पुलिस अधीक्षक से लेकर पुलिस उप महानिरीक्षक तक के 14 अधिकारी भी नई पोस्टिंग का इंतजार कर रहे हैं। इसमें आगरा, सुल्तानपुर, सीतापुर, वाराणसी, सोनभद्र और मिर्जापुर जिलों में एसपी के स्थान पर डीआईजी तैनात हैं। डीआईजी से आईजी तक बने अधिकारियों की संख्या भी चार है। अभी तक  तबादले  का आदेश नहीं आया है।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin