गमलों या कंटेनरों में आलू उगाना बहुत आसान जाने कैसे उगाएं - प्रगतिशील किसान

Original Content Publisher   -  7 mnths ago

आसान चरणों में गमलों या कंटेनरों में आलू कैसे उगाएं


SPTm media 2.jpg

1. एक उपयुक्त कंटेनर चुनें: अच्छे जल निकासी वाला एक बड़ा कंटेनर चुनें। 5-गैलन (19-लीटर) का बर्तन कुछ आलू के पौधों के लिए अच्छा काम करता है।

2. सही आलू चुनें: प्रमाणित बीज वाले आलू का उपयोग करें या कई आँखों वाले छोटे आलू चुनें। बड़े बीज वाले आलू को टुकड़ों में काटें, प्रत्येक टुकड़े में कम से कम एक आँख हो।

3. पॉटिंग मिश्रण तैयार करें: पॉटिंग मिट्टी, पेर्लाइट और खाद के बराबर भागों के साथ एक अच्छी जल निकासी वाला मिश्रण बनाएं। कंटेनर को लगभग एक-तिहाई भर दें।

4. आलू के पौधे लगाएं: बीज वाले आलू या आलू के टुकड़ों को आंखों को ऊपर की ओर रखते हुए मिट्टी में रखें। उन्हें 4 इंच (10 सेमी) पॉटिंग मिश्रण से ढक दें।

5. पानी देना: मिट्टी को लगातार नम रखें, लेकिन जलभराव न रखें। आलू को नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है, खासकर गर्म मौसम में।

6. सूरज की रोशनी: कंटेनर को रोजाना कम से कम 6-8 घंटे के लिए सूरज की रोशनी वाली जगह पर रखें। यदि आप घर के अंदर आलू उगा रहे हैं, तो सूरज की रोशनी की पूर्ति के लिए ग्रो लाइट का उपयोग करें।

7. जुताई और कटाई: जैसे-जैसे आलू के पौधे बढ़ते हैं, कंद के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए तनों के चारों ओर अधिक मिट्टी डालें। जब पौधों पर फूल आ जाएँ और पत्तियाँ पीली होकर सूखने लगें तब कटाई करें। आलू को बाहर निकालने के लिए कंटेनर के किनारों को धीरे से खोदें।

अपनी विशिष्ट आलू की किस्म और स्थानीय बढ़ती परिस्थितियों के आधार पर इन चरणों को समायोजित करना याद रखें।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin