देश के युवाओं की प्रतिभा निखारनी है तो गांव पर करना होगा हमें काम -डॉ. हीरालाल आईएएस, मॉडलगांव

Original Content Publisher  benews.in -  2 yrs ago

भारत देश को गांवों का देश कहा जाता है---

 क्योंकि इस देश में एक तिहाई आबादी गांवों में रहती है। हमारे देश की अर्थव्यवस्था में भारत के गांवों का बहुत बड़ा योगदान है। भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज भी भारत के गांवों में लोगों की आजीविका का मुख्य स्रोत कृषि है। इन सभी विषयों पर चर्चा करने के लिए ग्राम देहात समूह ने अपने दूसरे स्थापना दिवस पर जिले के एक निजी होटल में ग्राम देहात चौपाल का आयोजन किया।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आईएएस डॉ. हीरालाल (अतिरिक्त मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) ने अपने अनुभव साझा कर लोगों का मार्गदर्शन किया। साथ ही विशिष्ट अतिथि के रूप में समाजसेवी मुरारी सिंह व नागेंद्र प्रताप सिंह "भोला", नेशनल जर्नलिस्ट फेडरेशन ऑफ इंडिया के जिलाध्यक्ष अनुराग द्विवेदी, उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष डॉ. पल्लवी तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार सुनील कुमार राठौर, राकेश तिवारी, पवन मिश्रा, इंद्रसेन दुबे लाइव थे।  

कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्जवलन और सरस्वती वंदना के साथ किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आईएएस डॉ. हीरा लाल ने कहा कि देश की असली प्रतिभा गांव देहात में ही छिपी है। बांदा डीएम के रूप में, हमने ग्रामीण देहात की कई प्रतिभाओं को मिलाकर डायनेमिक डीएम बुक बनाई है। इसी के साथ मैं आदर्श ग्राम बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रहा हूं और आप सभी ग्राम प्रधान, बीडीसी, जिला पंचायत सदस्यों के माध्यम से अब ग्राम मॉडल को साकार किया जा रहा है। 

पत्रकार राकेश तिवारी ने उभरते भारत में ग्रामीण अंचल की भूमिका पर कहा कि हम सब पत्रकारिता के माध्यम से ग्रामीण अंचल के विकास के प्रति जागरूक रहें और अपने लेखन का सकारात्मक दिशा में उपयोग करें। नेशनल जर्नलिस्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के जिलाध्यक्ष अनुराग द्विवेदी ने कहा कि यदि आप सभी जनप्रतिनिधियों को विकास संबंधी कार्यों में कोई दिक्कत है तो हमें बताएं और हम आपकी बात सभी अधिकारियों से रखेंगे। इसी कड़ी में महिला शिक्षक संघ की जिलाध्यक्ष डॉ. पल्लवी तिवारी ने ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान की बात करते हुए महिला सशक्तिकरण विषय पर प्रकाश डाला। 

देश के युवाओं की असली प्रतिभा गांव देहात से ही पनपती है : आईएएस डॉ. हीरालाल



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin