नफरत फैलाने से भारत की मुश्किलें बढ़ी, कैसे झेल पाएंगे अरब देशों की नाराजगी ?

Original Content Publisher  jagran.com -  2 yrs ago

पैगंबर मोहम्मद पर अभद्र टिप्पणी के बाद अरब देशों में भारत के खिलाफ माहौल बना हुआ है। अरब देशों की नाराजगी के चलते बीजेपी को अपने दो नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करनी पड़ी। ऐसे में सवाल उठता है कि रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध की वजह से दुनिया कहां दो खेमों में बंट रही है। ऐसे में भारत अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेरिका और रूस की नाराजगी के बावजूद रूस से सस्ता तेल खरीद रहा है। ऐसे में क्या भारत अरब देशों की नाराजगी सह सकता है?  

लगातार बढ़ती ऊर्जा की जरूरत---

भारत एक चौथाई अरब से अधिक की आबादी वाला देश है। यह आबादी साल दर साल बढ़ती ही जा रही है। इससे भारत की ऊर्जा जरूरतें भी तेजी से बढ़ रही हैं। इसके लिए भारत की नजर बाकी दुनिया खासकर अरब देशों पर है। भारत अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेरिकी और पश्चिमी देशों की नाराजगी के बावजूद रूस से सस्ता देश खरीद रहा है। लेकिन अगर रूस पर और प्रतिबंध लगाए जाते हैं, तो भारत को भी अपनी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के विकल्प के रूप में पूरी तरह से अरब देशों की ओर रुख करना होगा। यही कारण है कि भारत अरब देशों को नाराज करने की स्थिति में नहीं है। वहीं, ऊर्जा की जरूरतों के लिए रूस मोर्चे और अरब दोनों मोर्चे पर संतुलन बनाने की कोशिश कर रहा है।

विदेशी मुद्रा का भंडारण---

अरब देशों में बड़ी संख्या में भारतीय मजदूर काम कर रहे हैं, जो अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा भारत में भेजते हैं। अरब देशों से भेजे गए प्रेषण भारत के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने में मदद करते हैं। विश्व बैंक के 2021 के आंकड़ों के अनुसार, भारत दुनिया में सबसे अधिक प्रेषण प्राप्त करता है। ऐसे में इस समय भारत अरब देशों की नाराजगी का सामना करने की स्थिति में है। गल्फ न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, 2021 की दूसरी तिमाही में यूएई से भेजे गए इस पैसे में सालाना 8.7% या 3.6 बिलियन दिरहम की बढ़ोतरी देखी गई है। इस दौरान सबसे ज्यादा रेमिटेंस भारत भेजा गया। 28.8% का उच्चतम प्रेषण भारत भेजा गया है। यही वजह है कि भारत को अरब देशों की नाराजगी का सामना नहीं करना पड़ रहा है।

भारत तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक---

भारत दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयात करने वाला देश है। साथ ही, भारत एक चौथाई एलएनजी का आयात कर रहा है। चालू वित्त वर्ष में भारत ने तेल आयात के मामले में 100 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है। पिछले 10 महीनों में भारत पहले ही 94.3 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर चुका है। ऐसे में उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष के अंत तक भारत 105 से 110 अरब डॉलर का आंकड़ा पार कर सकता है। भारत अपनी ऊर्जा जरूरतों का लगभग 84 प्रतिशत कच्चे तेल का आयात करता है।



Original Publisher Source
(As mentades by google play news policy)
Original Publisher Name  :  Admin
Original Publisher Email  :  Admin